Friday 24 August 2018

पुलिस के साथ मिलकर दबंगो ने नहीं करने दिया प्राचीन धार्मिक स्थल का जीर्णोद्धार ।

रिपोर्ट ज्ञानेंद्र पाण्डेय
हरगांव (सीतापुर) स्थानीय थाना हरगांव के ग्राम गोड़ापुरवा मजरा जलालीपुर देहात में अपने पूर्वजों से निर्मित कराये गये देवस्थान चबूतरा की मरम्मत कराने जा रहे ग्रामीणों को दबंगों ने पुलिस की मदद से रोक कर निर्माण सामग्री को फिकवा दिया।
      मिली जानकारी के अनुसार स्थानीय थाने के ग्राम गोडापुरवा मजरा जलालीपुर देहात में आधे से अधिक मुस्लिम आबादी है और शेष हिन्दू आबादी है वहां पर मुस्लिम सशक्त हैं गांव के मध्य एक प्राचीन देव स्थान है जिस पर नीम का पेड़ लगा हुआ था वहीं पर कुछ देबी देवताओं की मूर्तियां रखी हुई हैं उसी स्थान पर हिन्दू जन अनुसचित जाति के लोग पूजन अर्चन व धार्मिक कर्यक्रम करते चले आ रहे हैं ।
    पिछले वर्ष 2017 में नीम का पेड़ आंधी आने के बाद टूटकर गिर गया था, जिस कारण चबूतरा का कुछ हिस्सा  क्षतिग्रस्त हो  गया ।
     ग्राम गोंडापुरवा मजरा जल्लीपुर देहात में दिनांक 17- 08 -2018 को अनुसूचित जाति हिन्दुओं की आस्था का प्रतीक देव स्थान क्षतिग्रस्त हुये चबूतरे की मरम्मत हेतु चन्दे से सामग्री इकट्ठा कर चबूतरे की मरम्मत ग्रामीण जन कराने जा रहे थे । इसी बीच कल्लू पुत्र छोटाई , अय्यूब नफीस वकील पुत्र गण कल्लू खलील पुत्र छोटाई शाबिब हबीब काशिम पुत्रगण सद्दीक सराफत पुत्र लियाकत राइस पुत्र पुतान शमसाद पुत्र भोला बरकत पुत्र रहमत जाहिद पुत्र अलीरजा सर्व निवासी गोड़ापुरवा आये और कार्य रोकने को बोला उक्त लोगो ने हमे गन्दी गन्दी जाति सूचक गालियां देते हुये क्षतिग्रस्त हुये धार्मिक स्थल पर कराये जा रहे कार्य को रुकवा दिया। और निर्माण कार्य हेतु चन्दा एकत्र कर मंगाई गयी सामग्री को फिकवा दिया।
     उक्त लोगो ने  गन्दी गन्दी जाति सूचक गालियां देते हुये धार्मिक स्थल को दूसरी जगह बनाने को कहा । इसी बीच सागीर पुत्र सुकरू सफी पुत्र नन्हू ने  100 नम्बर डायल कर पुलिस को बुलवाने के साथ ग्राम प्रधान की मदद से थाना हरगांव से पुलिस को बुलवा लिया । सात की संख्या में आये पुलिस कर्मियों ने भी बिना वास्तविकता को जांचे परखे निर्माण कार्य रुकवा दिया। जिसका विरोध ग्राम की हिन्दू महिलाओं ने किया जिस पर वहां पुलिस कर्मियों ने मौजूद गाँव की महिलाओं को गन्दी गन्दी गालियां दी । पुलिस की मौजूदगी में  ही धार्मिक स्थल बनाये जाने का विरोध कर रहे उपरोक्त लोगो ने चन्दा एकत्र कर मंगाई गयी निर्माण सामग्री को तितर वितर कर दिया ।धार्मिक स्थल से मूर्तियों को उठा  ले गये। पुलिस के लोगों ने हिन्दुधर्मावलम्बियों से उक्त स्थान पर निर्माण कार्य कराए जाने की दशा में गम्भीर आरोपो में जेल भेजवाने की धमकी दी।
पुलिस वालों ने जबरन छत्रपाल मनोहर , कालीचरण , ओमप्रकाश, से सादे कागज पर हस्ताक्षर व निशानी अंगूठा बनवा लिया ।पुलिस वालों ने हिन्दुओं से यह भी कहा यदि कोई कार्यवाही करोगे तो लौटकर थाने में ही आएगी । विपक्ष के लोगो को गाँव के प्रधान का  संरक्षण प्राप्त  है ।
     धार्मिक स्थल के निकट विपक्षी गण व उनके समुदाय के लोग  सार्वजनिक महत्व की सरकारी जमीन परअवैध कब्जा करके मकान बना लिया अब अपनी सुविधा के लिए धार्मिक स्थल को हटवा कर कब्जा कर लेना चाहते हैं ।
     बीते दिवस ग्राम  गोंडा पुरवा मजरा जलालीपुर देहात के पचासों हिन्दुओं ने सीतापुर जिले पर पहुंच कर मामले में तत्काल हस्तक्षेप कर न्याय दिलाने की मांग जिला अधिकारी व पुलिस अधीक्षक से की है ।

No comments:

Post a Comment