Tuesday 11 September 2018

प्रधानाचार्य की शक्ति लाई रंग विद्यालय परिसर में अराजकता हुई कम

रिपोर्ट ज्ञानेंद्र पाण्डेय
    हरगांव (सीतापुर)  बीते कई माहों से  क्षेत्र के एक मात्र प्राचीन बिडला विद्या मन्दिर  में अराजकता  चरम पर थी ।
     मिली जानकारी के अनुसार विद्यालय में कुछ अराजक तत्व  छात्र के रूप में आकर विद्यालय परिसर में हुडदंग  मचाते हुए कभी अध्यापकों से अभद्रता कर  तो कभी छात्रों के साथ अभद्रता कर विद्यालय का माहौल खराब कर रहे थे।  विद्यालय के माहौल को सामान्य बनाए रखकर  छात्रों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से विद्यालय के  प्रधानाचार्य मेजर नत्थू अली ने अपने तेवर सख्त किए जिससे विद्यालय परिसर में अपेक्षित सुधार हुआ।
       प्रधानाचार्य मेजर नत्थू अली ने  शक्ति के प्रथम चरण में विद्यालय का मुख्य द्वार बंद करा कर विद्यालय में बिना ड्रेस बिना परिचय पत्र के विद्यालय में प्रवेश पर रोक लगा दी। इसके लिए विद्यालय खुलने पर दो अध्यापक  मुख्य द्वार पर खड़े होकर प्रत्येक छात्र की तलाशी लेते हैं और छात्र के पास विद्यालय द्वारा प्रदत्त यदि परिचय पत्र नहीं है  व विद्यालय के निर्धारित परिवेश में नहीं है और उस  छात्र के पास कॉपी किताब नहीं है तो उस छात्र के विद्यालय  प्रवेश पर रोक लगा दी जाती है।  भ्रमण के दौरान आज जब इस प्रतिनिधि ने देखा तो पाया प्रधानाचार्य के निर्देशन में  विद्यालय के मुख्य द्वार पर विद्यालय के योग्य शिक्षक प्रमोद कुमार अवस्थी व राम चेत सिन्हा पूरी तन्मयता व लगन से छात्रों की सघन तलाशी लेने में मशगूल थे।
      प्रधानाचार्य के इस कदम से विद्यालय में फैली अराजकता पर काफी हद तक अंकुश लग रहा है  जिससे विद्यालय में पढ़ाई का माहौल बनेगा और छात्र योग्य अध्यापकों से अच्छी शिक्षा ग्रहण कर अपना भविष्य उज्जवल कर सकेंगे। प्रधानाचार्य के इस कदम को क्षेत्र में सराहा जा रहा है।

No comments:

Post a Comment